रियाद में रोबो करा रहा 11 ,000 लोगों को इफ्तार

Saudi Arab – यूँ तो आपने कई अतरंगी चीज़ें देखीं होंगी लेकिन क्या आपने किसी रोबोट को इफ्तारी बाँट ते देखा है। दरसल सऊदी अरब की राजधानी रियाद में एक ऐसा ही रोबोट आपको देखने को मिल जायेगा जो मानव स्वयंसेवकों वाली जैकेट पहन कर रोजेदारों की सेवा में जुटा हुआ है। आपको बता दे की रियाद में रमजान के दौरान लोगों को इफ्तार के दौरान उपवास तोड़ने वाला भोजन परोसने के लिए मानव स्वयंसेवकों के साथ एक रोबोट शामिल किया गया है. दरअसल @AlArabiya_KSA ने एक फुटेज जारी किया है जिसमें रोबोट सूर्यास्त के समय भोजन को ले जाते हुए फुटपाथ पर चलता दिखाई दे रहा है। रोबोट खाना स्वयंसेवकों को डिस्ट्रीब्यूट कर रहा था, जो उन्हें कारों के अंदर लोगों को दे रहे थे।

मानव रोबो अभियान के तहत रोबो हुआ शामिल

Also Read – सऊदी अरब की पहली अंतरिक्ष में जाने वाली महिला ‘रेयाना बरनावी’ कौन हैं

सऊदी अरब के सामान्य खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण (जीएफएसए) जो की एक सरकारी निकाय है, ने हाल ही में रमजान के दौरान भोजन की बर्बादी को कम करने के लिए जनता से आग्रह किया है। दरसल रमजान का महीना चल रहा है ऐसे में भोजन की खपत काफी बढ़ जाती है इसके साथ ही कई लोग खाना बर्बाद भी करते है। रमजान के दौरान हो रहे खाने की खपत और अभियान को देखते हुए मानव रोबो अभियान की शुरुआत की गई है। अभियान का उद्देश्य रमजान के दौरान भोजन की बर्बादी को सीमित करने के महत्व और फिजूलखर्ची के पहलुओं के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना है।

SR40 बिलियन 33 प्रतिशत तक खाना बर्बाद

Also Read – UAE में सभी को मिलेगा फ्री वाई – फाई ,कब ,कहाँ कैसे जाने ?

जीएफएसए ने एक अध्ययन के निष्कर्षों का हवाला दिया जिसमें दिखाया गया है कि सऊदी अरब में प्रति वर्ष लगभग SR40 बिलियन के अनुमानित मूल्य के साथ खाद्य अपशिष्ट लगभग 33 प्रतिशत तक पहुंच जाता है। परंपरागत रूप सेसऊदी अरब में रमजान में मुफ्त इफ्तार की पहल शुरू की जाती है। रियाद के दक्षिण पूर्व में अल खर्ज शासन में नगरपालिका अधिकारियों द्वारा आयोजित एक इफ्तार में पिछले सप्ताह 11,000 से अधिक भोजन परोसा गया था। अल खर्ज नगरपालिका के प्रमुख खालिद बिन अब्दुल्ला ने कहा कि भोज का आयोजन किंग अब्दुल अजीज गार्डन में 500 मीटर तक फैला हुआ था, जिसमें 170 स्वयंसेवक शामिल हुए थे। इन्ही में रोबो को भी शामिल किया है।

 

Leave a Comment