मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम ने गयाजी रबर डैम का किया लोकार्पण, देखिए खूबसूरत तस्वीरें

बिहार के गया में आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) एवं उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Dy CM Tejashwi Yadav) ने विष्णुपद मंदिर (Vishnupad Tample) के पास फल्गु नदी (Falgu River) पर रबर से निर्मित ‘गयाजी डैम’ (Gayaji Dam) एवं सीताकुंड (Sitakund) के लिए बने स्टील ब्रिज का लोकार्पण तथा पितृपक्ष मेला महासंगम 2022 (Pitru Paksha Mela 2022) का उद्घाटन किया।

गया में कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) के दौरान बीते दो साल तक पितृपक्ष मेला का आयोजन नहीं किया जा सका था। दो साल बाद आयोजित हो रहे मेला में अधिक भीड़ उमड़ने की संभावना है। हम यहां बता दें कि गया में पितृपक्ष मेला के उद्घाटन के बाद शुक्रवार को पटना के पुनपुन में भी अंतरराष्‍ट्रीय पितृपक्ष मेला का उद्घाटन किया जाएगा।

पहले के वर्षों में गया के फल्गु नदी में पानी नहीं रहने के कारण पिंडदानियो को तर्पण करने में परेशानी होती थी। इस साल नदी पर रबर डैम (गयाजी डैम) बनाकर लबालब पानी एकत्र किया गया है। इससे पिंडदान व तर्पण करनेवालों को काफी सहूलियत हो गई है।


रबड़ डैम के ऊपर 411 मीटर लंबा स्टील पैदल पुल का निर्माण कर विष्णुपद घाट से सीताकुंड तक पिंडदान के लिए जाने का रास्‍ता भी आसान कर दिया गया है। इस बार करोंड़ों के कारोबार होने की भी उम्मीद है।

Leave a Comment