खुशखबरी : पूरे दो सालों बाद मक्का में ट्रेन की हुई बहाली ! एक घंटे में 72 हजार लोग कर सकेंगे सफर

फिर से हुई ट्रेन की बहाली

सऊदी पब्लिक ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी का कहना है कि कोरोना महामारी के दौरान दो साल महामारी के निलंबन के बाद इस साल मीना, मुजदलिफा और अराफात में ट्रेन सर्विस बहाल की जा रही है. ट्रेन मुजदलिफा के रास्ते अराफात स्क्वायर से 35 लाख तीर्थयात्रियों को मणी पहुंचाएगी। यह 9 स्टेशनों से होकर गुजरेगी.

 

जानिये ये ट्रेन कहाँ कहाँ से होकर गुज़रेगी

जानकारी के लिए बता दे कि 204 बोगियों वाली 17 ट्रेनें चलाई जाएंगी। मनी, मुजदलिफा और अराफात में हज के दिनों में परिवहन सेवा देने वाली ट्रेन को पवित्र ट्रेन कहा जाता है। पवित्र कविता मणि, मुजदलिफा और अराफात को संदर्भित करती है और इन्ही जगहों पर ये ट्रेने चलती है. मुशर्रफ सेक्रेड ट्रेन प्रोजेक्ट 2008 में शुरू हुआ था। चीनी कंपनी ने सऊदी रेलवे के लिए इस योजना को लागू किया था.

trains
trains

50,000 से अधिक वाहन और बसें हज स्थलों में प्रवेश नहीं कर रही

इसकी कीमत 6.65 अरब रियाल थी। इसका उद्घाटन नवंबर 2010 में हुआ था। हज के दौरान चलने वाली ये होली ट्रेन एक घंटे में 72,000 लोगों को सफर करा सकते हैं. इसमें 7,000 से अधिक का स्टाफ है। स्टाफ में महिलाएं भी हैं. मुशर्रफ Holy Train परियोजना हज स्थलों पर यातायात की भीड़ को नियंत्रित करने, तेज और सुरक्षित परिवहन की सुविधा और पर्यावरण की रक्षा के लिए लागू की गई थी। इसकी वजह से 50,000 से अधिक वाहन और बसें हज स्थलों में प्रवेश नहीं कर रही हैं.

Leave a Comment