माशा अल्लाह ! सऊदी में रमज़ान की पहली तरावीह, देखिये मदीना का खूबसूरत नज़ारा !

Saudi Ramzan : सऊदी अरब में, लाखों मुसलमानों ने बुधवार को मस्जिद अल-हरम मक्का और मस्जिद नबवी मदीना मुनवारा में रमजान की पहली रात को सामूहिक रूप से ईशा और तरावीह की नमाज अदा की, जिसका नज़ारा बेहद खूबसूरत था, दुनिया भर के स्थानीय नागरिक, निवासी विदेशी और उमरा तीर्थयात्री ईशा और तरावीह करने के लिए मस्जिद अल-हरम में पहले ही आ चुके थे। जिसके बाद उन्होंने मिलकर तरावीह की नमाज़ अदा की.

मस्जिद अल-हरम में, इमाम और खतीब शेख डॉ. यासिर अल-दुसरी और हरामिन शरीफ प्रशासन के प्रमुख, प्रमुख शेख डॉ. अब्दुल रहमान अल-सादिस ने तरवीह की नमाज़ पढ़ाई थी, हराम शरीफ प्रशासन ने तीर्थयात्रियों के स्वागत की सभी तैयारियां पूरी कर ली थी। ज़मज़म के पानी की आपूर्ति और मस्जिद अल-हरम को इत्र देने की भी व्यवस्था की गई थी। परिचालन योजना को लागू करने के लिए श्रमिकों को नियुक्त किया गया था और पर्यवेक्षकों को उनकी निगरानी के लिए नियुक्त किया गया था।

Also Read : रमजान के आखिरी 10 दिनों में दो पाक मस्जिदों में इबादत के लिए परमिट की आवश्यकता नहीं

मस्जिद की दिन में दस बार सफाई की जा रही है। एक लाख 30 हजार लीटर कीटाणुनाशक का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा, रमजान के दौरान, मस्जिद अल-हरम की छत तीर्थयात्रियों के लिए खोल दी जाती है, जहां नमाज अदा करने के लिए सभी सुविधाएं मिलती हैं. प्रशासन के प्रमुख शेख डॉ. अब्दुल रहमान अल सुदीस ने कहा है कि “मस्जिद अल-हरम के सभी संबंधित संस्थान उमरा तीर्थयात्रियों और उपासकों के स्वागत के लिए पूर्ण सहयोग से काम कर रहे हैं। हर संस्था का प्रयास है कि रमजान के दौरान तीर्थयात्रियों को इबादत में किसी तरह की दिक्कत न हो और उन्हें जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं।

वैसे रमज़ान का आज पहला रोज़ा है सऊदी अरब में ! इस मौके पर सऊदी किंग सलमान ने अपने तमाम सऊदी नागरिकों को रमज़ान की मुबारकबाद दी है, जी हां किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ ने रमज़ान के आगमन पर सऊदी लोगों, राज्य में रहने वाले प्रवासियों और दुनिया भर के मुसलमानों को बधाई का संदेश जारी किया है। किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज ने अपने संदेश में रमजान की मुबारकबाद दी।उन्होंने सभी नेमतों के लिए खुदा का शुक्रिया अदा किया और कहा कि तीर्थयात्रियों, उमराह और हज यात्रियों की सेवा हमारे लिए एक अनमोल सम्मान है।

Also Read : सऊदी अरब में बैठे कामगार ने पत्नी से वीडियो कॉल बात करते हुए युवक ने लगा ली फांसी

Leave a Comment