भारतीय कामगार घर से निकलने से पहले सावधान, बढ़ गया Parking Fees

Parking Fees : दरअसल सऊदी अरब के शहर तैफ के ऐतिहासिक इलाके में पार्किंग फीस में 40 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, रमजान से पहले तैफ के ऐतिहासिक इलाके में पार्किंग शुल्क 6 रियाल प्रति घंटा था, जिसे बढ़ाकर अब 10 रियाल कर दिया गया। साथ ही रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि पार्किंग शुल्क नहीं देने वालों के खिलाफ कार्रवाई और जुर्माना भी लगाया जाएगा और तो और गाड़ी भी उठाई जा रही है। इसलिए अगर आप भारतीय, पाकिस्तानी या नागरिक या कोई भी प्रवासी हैं तो घरो से निकलने से पहले सावधान रहिएगा !

अहमद अल-थक्फी ने कहा कि पार्किंग के लिए जिम्मेदार संबंधित कंपनी न केवल उल्लंघन करने वाले वाहनों पर जुर्माना लगाएगी। बल्कि पार्किंग से वाहनों का उठान भी जारी रहेगा। मगर तैफ नगर पालिका में स्थानीय नागरिकों का कहना है कि कंपनी को वाहनों को उठाने से रोका जाना चाहिए.

अभी पिछले कुछ महीने पहले ही फरवरी में घोषणा हुई थी जिसमे सऊदी मंत्रालय ने कहाकि कार पार्किंग करने का अधिकतम फीस तीन रियाल प्रति घंटा होना चाहिए इससे अधिक नहीं। कार पार्किंग प्रबंधन पर एक दिन के लिए प्रति घंटे तीन रियाल से ज्यादा चार्ज करने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। पहले 20 मिनट की पार्किंग के लिए कोई फीस नहीं लिया जाएगा, और विकलांगों के लिए पार्किंग मुफ्त होगी।

सऊदी अरब में ऑटोमोबाइल की संख्या हाल के वर्षों में तेजी से बढ़ी है, जिससे ईंधन उत्सर्जन के बारे में चिंता बढ़ गई है। समस्या के तत्काल समाधान की आवश्यकता है जो पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा दे, जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करे। पार्किंग की जगह तलाशने से अनावश्यक ईंधन की खपत होती है, जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती है। ड्राइवर विशेष रूप से रियाद और जेद्दा जैसे बड़े और व्यस्त शहरों में पार्किंग में अपना समय बर्बाद करने से निराश हो सकते हैं।

शहरों को स्मार्ट पार्किंग सिस्टम की आवश्यकता है जो व्यवहार्य और भरोसेमंद दोनों हों। शहर में उपलब्ध पार्किंग स्थलों का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए कई स्मार्ट पार्किंग समाधान विकसित किए गए हैं। इन प्रणालियों को लागत प्रभावी समाधान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो मानव श्रम को कम और कम करते हैं। सऊदी अरब स्मार्ट पार्किंग मार्केट को सिस्टम टाइप, कंपोनेंट, सेंसर टेक्नोलॉजी, सॉल्यूशन, वर्टिकल, रीजनल डिस्ट्रीब्यूशन और कॉम्पिटिटिव लैंडस्केप में बांटा गया है। सिस्टम प्रकार के आधार पर, बाजार को स्मार्ट पार्क असिस्ट सिस्टम और गाइडेड पार्क असिस्ट सिस्टम में विभाजित किया गया है।

Leave a Comment