गया में सबसे सस्ता हुआ सोना मात्र 36,450 मिल रहा है GOLD, जानिए कहाँ, कैसे पूरी जानकारी

न्यूज़ डेस्क गया: भारत में सोना को सबसे ज़्यादा महत्व दिया जाता है। चाहे वो शादी हो या किसी को गिफ़्ट देना हो सोना को हमेशा सबसे अच्छा माना जाता है। वहीं, कुछ लोग इन्वेस्टमेंट के तौर पर भी सोना चांदी को खरीदते हैं। पिछले कुछ समय से सोने और चांदी के भाव (Gold Silver Rate ) लगातार बढ़े हुए थे। लेकिन आज हम आपको सोने को लेकर अच्छी खबर देने जा रहे हैं।

Gold Prices Today: कई महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा

रिपोर्ट्स के मुताबिक डॉलर के 20 साल की ऊंचाई पर पहुंचने के साथ मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतें अपने कई महीने के निचले स्तर पर पहुंच गईं है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सुबह 10.30 बजे गोल्ड कॉन्ट्रैक्ट्स (gold contracts) में 0.10 फीसदी कमजोरी के साथ 51,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार हो रहा है,

वहीं 18K सोने की बात करें तो प्रति 10 ग्राम 36,450 रहा, वहीं चांदी में 0.59 फीसदी कमजोरी के साथ 56,300 रुपये प्रति किग्रा पर कारोबार हो रहा है।

इस तरीक़े से जानिए सोने का ताजा रेट

लगातार अपडेट्स की जानकारी के जानकारी के लिए www।ibja।co या ibjarates।com पर देख सकते हैं। इसके अलावा 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। कुछ ही देर में SMS के जरिए रेट्स मिल जाएंगे।

कैसे जानें सोने की शुद्धता

ISO (Indian Standard Organization) द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं।

24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 लिखा होता है

23 कैरेट पर 958 लिखा होता है

22 कैरेट पर 916 लिखा होता है

21 कैरेट पर 875 लिखा होता है

18 कैरेट पर 750 लिखा होता है

बता दें कि ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं। कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता, और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध कहलाता है।

गया में इन जगहों से ख़रीद सकतें है सोना

मालूम हो कि ऊपर बताया गया भाव मार्केट का ताज़ा रेट है, और ये सोने के बिस्किट का रेट होता है, अगर आप ख़रीदारी करते है और जेवेलरी ख़रीदते है तो आपको बनाई यनी की मेकिंग चार्ज दुकानदार ऊपर से वसूलते हैं।

वहीं आप जब भी सोने या आभूषणों की ख़रीदारी करें तो कोशिश करें कि अच्छे दुकान से सरकार द्वारा निर्धारित होल्मार्क वाले आभूषण ही ख़रीदें।

गया में आप GB रोड, गया चौक पर ख़रीदारी कर सकतें हैं या तो तनिष्क हीरा पन्ना जैसे बड़े दुकान से भी ख़रीदारी कर सकतें है।

सावधान: कृपया ठगी के शिकार होने से बचे और जाँच परख ही ख़रीदी करें

Leave a Comment