बिहार पुलिस के इस विभाग के 389 पदों की निकाली जाएगी बंपर बहाली

Bihar –  बिहार के युवाओं के लिया ख़ुशी की खबर है। बेरोजगार युवाओं को जल्द ही पुलिस विभाग में काम करने का सुनहरा मौका मिलेगा. इस बात की जानकारी केंद्रीय चयन पर्षद के अध्यक्ष डॉक्टर संजीव कुमार सिंघल (Sanjeev Kumar Singhal) ने खुद ही दी है. दरअसल पूर्व डीजीपी डॉ एसके सिंघल ने केंद्रीय चयन पर्षद के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है. इसके बाद उन्होंने शनिवार को प्रेस वार्ता जारी कर कहा कि जल्द ही बिहार के युवाओं को पुलिस विभाग में काम करने का मौका मिलेगा और सबसे पहले शुरुआत एक्साइज विभाग से होगी. दरअसल सबसे पहले एक्साइज विभाग में 389 पदों पर बहाली (Recruitment In Excise Department) निकली जाएगी.

Also Read – Bihar News : अचानक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए तेजस्वी यादव को आई पत्नी की याद

बिहार सरकार के मकसद के तहत निकली जायेगी भर्ती

संजीव कुमार सिंघल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय चयन पर्षद के जो पूर्व अध्यक्ष थे, उनके कार्यकाल से ही इतने पदों पर सिपाही की बहाली की प्रक्रिया चल रही थी, लेकिन किन्ही कारणों बस वह पूरी नहीं हो पाई थी. इसलिए सबसे पहले वह 389 पदों पर सिपाही की बहाली करेंगे. उसके बाद आने वाले दिनों में पुलिस विभाग में बंपर बहाली की जाएगी. एसके सिंघल ने आगे कहा कि बिहार सरकार कई बार कह चुकी है उसका सबसे बड़ा मकसद बिहार के युवाओं को रोजगार देना है और उसके मद्देनजर काम भी किए जा रहे हैं. आने वाले दिनों में उस काम का असर भी दिखेगा और पुलिस विभाग में युवाओं को नौकरियां मिलेंगी.

‘पहली बार नहीं तो दूसरी बार, तीसरी बार में पक्का मिलेगी नौकरी’

साथ ही उन्होंने युवाओं से अच्छे से पढ़ाई करने की अपील भी की उन्होंने कहा की आप अच्छे से पढ़ाई कीजिए क्योंकि विभाग में इतनी नौकरियां है कि अगर पहली बार में आपको नौकरी नहीं मिली तो आपको हताश होने की जरूरत नहीं है, दूसरी बार में मिलेगी. अगर दूसरी बार में भी नहीं मिली तो तीसरी बार में मिलेगी, लेकिन नौकरी जरूर मिलेगी. साथ ही साथ उन्होंने कहा केंद्रीय चयन पर्षद की तरफ से ली जाने वाली परीक्षाओं में भी कुछ बदलाव किए जाएंगे. परीक्षा के समय बायोमेट्रिक दोनों थम और फेस का मिलान किया जाएगा.

इसके बाद पीटी और मुख्य परीक्षा में भी बायोमेट्रिक और फेस का मिलान किया जाएगा. इसके अलावा जॉइनिंग के समय भी फेस मिलान और बायोमेट्रिक थम मिलाकर ही जॉइनिंग कराई जाएगी .यानी की संजीव कुमार सिंघल ने साफ़ युवाओं को कहा की उन्हें चिंता करने की जरुरत है क्यूंकि एक के बाद एक बहालियां होने वाली है साथ ही बहाली में किसी तरह की हेर फेर भी नहीं की जाएगी।

Also Read – Bihar News : बिहार के शहीद जवान विशाल को अंतिम विदाई देते ही CM नीतीश ने लिया बड़ा फैंसला

 

Leave a Comment